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Tulsi Mala: तुलसी की माला किस दिन पहने? तुलसी की माला कब नही पहनी चाहिए?

Tulsi Mala: तुलसी की माला किस दिन पहने? तुलसी की माला कब नही पहनी चाहिए?  तुलसी सिर्फ एक पौधा नहीं अपितु सनातन धर्म में तुलसी को देवी अर्थात माता का स्थान प्रदान किया गया है। तुलसी के महत्व की बात करें तो बिन तुलसी के भगवान भोग भी स्वीकार नहीं करते, ऐसा हमारे शास्त्रों में लिखा है। तुलसी माला का आध्यात्मिक महत्व हिंदू और बौद्ध परंपराओं में गहराई से निहित है। यहाँ कुछ प्रमुख पहलू हैं: देवताओं से संबंध भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण: तुलसी को हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है, जो अक्सर भगवान विष्णु और उनके अवतारों से जुड़ा होता है, जिसमें भगवान कृष्ण भी शामिल हैं। माना जाता है कि तुलसी माला पहनने के लिए उनके आशीर्वाद और सुरक्षा को आकर्षित करने के लिए माना जाता है। पवित्रता और भक्ति का प्रतीक शुद्धता: तुलसी संयंत्र अपनी पवित्रता के लिए श्रद्धा है। तुलसी माला पहनने से विचारों, शब्दों और कार्यों में पवित्रता बनाए रखने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। भक्ति: यह आध्यात्मिक प्रथाओं के प्रति समर्पण और समर्पण का एक निशान है। भक्तों ने मंत्रों और प्रार्थनाओं का जप करने के लिए...

पिंडदान, श्राद्ध आदि कर्म पुत्र द्वारा ही क्यों?

आज के इस लेख के माध्यम से आपको ज्ञान होगा कि पितृपक्ष में पुत्र द्वारा किए गए श्राद्ध से पितरों को प्रसन्न का क्यों होती है? पुत्र के द्वारा श्राद्ध किए जाने से क्या लाभ है?

पुत्र द्वारा ही श्राद्ध 

आधुनिक समय में लिंग भेद को नहीं माना जाता और हमारा भी यही मानना है कि पुत्र या पुत्री में कोई फर्क नहीं होता। पुत्र और पुत्री समान रूप से अपने परिवार और समाज के प्रेम के अधिकारी होते हैं। जिस प्रकार माता-पिता का संबंध उनके पुत्र से होता है ठीक उसी प्रकार पुत्री से भी प्रेमपूर्ण सम्बन्ध होता है। 
संतान के विषय में लड़का और लड़की का कोई भेद नहीं होता और न ही होना चाहिए। फिर भी हमारे सनातन धर्म में हमारे शाश्त्र और वेद इस बात का प्रमाण देते है की पित्र पक्ष में श्राद्ध कर्म करने का पहला अधिकारी पुत्र ही होता है। 

इस्त्री में सेहेनशीलता का गन होता है तो पुरुष में बड़े से बड़े दुःख को सेहेन करने की अपार शक्ति होती है। यही कारण का की स्त्रियो का शमशान जाना भी वर्जित होता है। 
ईश्वर ने जो भी नियम बनाये उन सभी नियमो को शास्त्रों में समाहित कर दिया जिससे मनुष्य शास्त्रोक्त रीति से जीवन के प्रत्येक कर्म को पूर्ण निष्ठां के साथ कर सके। भगवान् श्री कृष्ण ने भी गीता में अर्जुन को समझाते हुवे कहा है की हे पार्थ,मनुष्य को कौन से कर्म करने चाहिए और कौन से कर्म नहीं करने चाहिए, इसका ज्ञान प्राणी को शास्त्रों की शरण में जाने से होगा क्युकी शास्त्र ही प्रमाण है उस नियम के जो ईश्वर ने बनाये और शास्त्रों में संकलित किये गए। 
आचार्य वसिष्ठ ने पुत्रवान् व्यक्ति की महिमा के संबंध में कहा है-
अपुत्रिण इत्यभिशापः ।
अर्थात् पुत्रहीनता एक प्रकार का अभिशाप है। 
और आगे भी बताया है-
पुत्रेण लोकाञ्जयति पौत्रेणानन्त्यमश्नुते । 
अब पुत्रस्य पौत्रेण ब्रध्नस्याप्नोति विष्टपम् ॥
- वसिष्ठ स्मृति 17/5. 
अर्थात् पुत्र होने से पिता लोकों को जीत लेता है, पौत्र होने पर आनन्त्य को प्राप्त करता है और प्रपौत्र होने पर वह सूर्यलोक को प्राप्त कर लेता है। 
मनु महाराज का वचन है-
पुंनाम्नो नरकाद्यस्मात् त्रायते पितरं सुतः । 
तस्मात्पुत्र इति प्रोक्तः स्वयमेव स्वयंभुवा ॥
अर्थात् 'पुं' नामक नरक से 'त्र' अर्थात् त्राण करने वाला 'पुत्र' कहा जाता है। ब्रह्मा ने लड़के को पुत्र कहा है। इसीलिए आस्तिकजन नरक से रक्षा की दृष्टि से पुत्र की इच्छा करते हैं। यही कारण है कि पिंडदान, श्राद्धादि कर्म करने का अधिकार पुत्र को प्रदान किया गया है।
शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि पुत्र वाले धर्मात्माओं की कभी दुर्गति नहीं होती। पुत्र का मुख देख लेने से पिता पितृऋण से मुक्त हो जाता है। पुत्र द्वारा प्राप्त श्राद्ध से मनुष्य स्वर्ग में जाता है। 'पूत' का अर्थ है-पूरा करना । त्र का अर्थ है-न किए से भी पिता की रक्षा करना। पिता अपने पुत्र द्वारा इस लोक में स्थित रहता है। धर्मराज यमराज के मतानुसार जिसके अनेक पुत्र हों, तो श्राद्ध आदि पितृ-कर्म तथा वैदिक (अग्निहोत्र आदि) कर्म ज्येष्ठ पुत्र के करने से ही सफल होता है। भाइयों को अलग-अलग पिंडदान, श्राद्ध कर्म नहीं करना चाहिए-
'भ्रातरश्च पृथक् कुर्युर्नाविभक्ताः कदाचन ।'
श्राद्ध के अधिकार के संबंध में शास्त्रों में लिखा है कि पिता का श्राद्ध पुत्र को ही करना चाहिए। पुत्र न हो, तो स्त्री श्राद्ध करे। पत्नी के अभाव में सहोदर भाई और उसके भी अभाव में जामाता एवं दौहित्र भी श्राद्ध के अधिकारी हैं।

सारांश

हम कह सकते है की पिंड दान , श्राद्ध कर्म करना मनुष्य का कर्त्तव्य है क्युकी बिना पिंड दान और श्राद्ध कर्म किये कोई भी मनुष्य कभी भी पितृ ऋण से मुक्त नहीं हो सकता। 
बिना श्राद्ध कर्म किये पितरो की कृपा भी कभी प्राप्त नहीं होती। पितृ हमारे पूर्वज होते है। उन्होंने ही हमे अपने परिवार में स्थान दिया था अतः अब उनके न होने पर वे जिस लोक में है वहां पर उनके भोजन की व्यवस्था बानी रहे ये जिम्मेदारी अब हमारी है। हम सभी को ज्ञात होना चाहिए की मनुष्यो का एक वर्ष पितृ लोक के १ दिन के बराबर होता है अर्थात जब हमारा एक वर्ष बीतता है तब पितरो का एक दिन पूरा होता है।

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