Skip to main content

Featured

परमानंद जी महाराज ने बताया मन्त्र जाप कैसे करें

मन्त्र जाप- Parmanand Maharaj  हिंदू धर्म में मंत्र जाप का बहुत महत्व है। शास्त्रों के मुताबिक, मंत्र का जाप करने से पहले और बाद में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। साधकः- मन्त्र जाप कैसे करें? मन्त्र का अर्थ बतायें।   महाराजश्रीः - कोई भी मन्त्र हो लगातार उसे श्वास के साथ बोलें। मान लो नमः शिवाय। क्योंकि जो कोई मन्त्र लिया होता है, उस मन्त्र को बताने के लिए गुरु मना कर देते हैं। तो मान लो "नमः शिवाय"। कई बार मेरा श्वास लेते में नमः शिवाय, नमः शिवाय..... (अनन्तबार) हो गया। ऐसे ही श्वास निकालते में हो गया। और दूसरा होता है, दो भागों में, जैसे-राम-सीता, राधे-श्याम, सोऽहम्, जो दो भागों में बँटता है। आधा मन्त्र श्वास लेते में आधा मन्त्र श्वास निकालते में बोलते हैं। बोलते नहीं बल्कि केवल स्मरण करते हैं। जो जुबान या माला से करते हैं, वह जाप है, जो श्वास से करते हैं, वह अजपा है। केवल स्मरण, बोलना नहीं है। केवल शब्द का सुमिरन करना है। ऐसे ही लोग 'सोऽहम्' का अर्थ पूछते हैं। सोऽहम् का अर्थ समझना है। जब तक हम सोऽहम् का अजपा जाप करते हैं, तब तक यह योग साधना है। और जब स

Aryabhata: आचार्य आर्यभट का जीवन परिचय

जब बात भारत के इतिहास की होती है तो अनेको ऐसी बाते खुल कर सामने आती है जिनको जानने के बाद हमे ये अहसास होता है की हमारे पूर्वज कितने ज्ञानी थे।सनातन धर्म की नींव रखने वाले हमारे पूर्वजों ने संसार की प्रगति के लिए जो योगदान दिया था उसे कभी नकारा नहीं जा सकता। आज हम ऐसे ही एक महान विद्वान की बात करेंगे जिन्होंने समस्त संसार में अपनी प्रतिभा से भारत के नाम का झंडा गाड़ दिया। आइए जानते हैं उस महान विद्वान आर्यभट के बारे में।

गणितज्ञ आर्यभट Acharya Aryabhata

आचार्य आर्यभट (476-550 ईस्वी) प्राचीन भारत के एक महान ज्योतिषविद् और गणितज्ञ थे। आर्यभट ने 'आर्यभटीय' नामक एक ग्रंथ लिखा था। इस ग्रंथ में उन्होंने ज्योतिषशास्त्र के कई सिद्धांतों का प्रतिपादन किया। आर्यभट ने अपने ग्रंथ में अपना जन्मस्थान कुसुमपुर और जन्मकाल शक संवत् 398 (476) लिखा है।
आर्यभट ने नालंदा विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने 23 साल की उम्र में ही 'आर्यभटीय' नामक ग्रंथ लिखा था। आर्यभट के शिष्य प्रसिद्ध खगोलविद वराह मिहिर थे।
आर्यभट ने वर्गमूल निकालना, द्विघात समीकरणों को हल करना, और ग्रहण की भविष्यवाणी करना जैसे विषयों पर काम किया। आर्यभट ने विश्व में सबसे पहले यह अनुमान लगाया था कि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है। उन्होंने गणितीय अवधारणाओं के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। हालांकि, ब्रह्मगुप्त ने सबसे पहले शून्य के गणितीय सिद्धांतों को औपचारिक रूप दिया था।

आर्यभट्ट ने किसकी खोज की थी?

आर्यभट्ट ने शून्य की खोज की थी। उन्होंने शून्य को 'शून्यम्' नाम दिया था। संस्कृत में 'शून्यम्' का मतलब 'खाली' या 'शून्य' होता है। आर्यभट्ट ने 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में शून्य का प्रस्ताव रखा था। उन्होंने शून्य का इस्तेमाल किया, लेकिन शून्य का सिद्धांत नहीं दिया। इसलिए, ब्रह्मगुप्त को शून्य का मुख्य आविष्कारक माना जाता है।
आर्यभट्ट ने दशमलव प्रणाली का विकास किया। उन्होंने सबसे पहले 'पाई' (p) की कीमत निश्चित की। उन्होंने ही सबसे पहले 'साइन' (SINE) के 'कोष्टक' दिए। गणित के जटिल प्रश्नों को हल करने के लिए उन्होंने समीकरणों का आविष्कार किया।
आर्यभट्ट ने यह अनुमान लगाया था कि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है। उन्होंने गणना की कि पृथ्वी की परिधि 39,968.0582 किलोमीटर है। यह अनुमान यूनानी गणितज्ञ एराटोसथेंनस की गणना से बेहतर था। एराटोसथेंनस की गणना में लगभग 5-10% की त्रुटि थी।

आर्यभट्ट के गुरु कौन थे?

आर्यभट्ट के गुरु आर्यभट्ट ही थे। आर्यभट्ट के प्रभाव के चलते वराह मिहिर की ज्योतिष से खगोल शास्त्र में भी रुचि हो गई थी। आर्यभट्ट की तरह वराह मिहिर का भी कहना था कि पृथ्वी गोल है।
आर्यभट्ट, जिन्हें आर्यभट्ट प्रथम या आर्यभट्ट (476-550?) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ और खगोलशास्त्री थे। उन्होंने गणित और खगोल विज्ञान दोनों में कई संधियाँ लिखी हैं। वह कई गणितीय पुस्तकों के लेखक भी थे जिन्हें आज भी पवित्र और पूजनीय माना जाता है।
आर्यभट्ट की पत्नी का नाम आर्या था। उनके दो बेटे थे, राम और दक्षिणामूर्ति।

आर्यभट्ट ने शून्य का आविष्कार कैसे किया?

आर्यभट्ट ने 5वीं शताब्दी में दशमलव संख्या प्रणाली में शून्य की शुरुआत की। उन्होंने प्रतीकात्मक संख्याओं के बदले ज़ीरो का आविष्कार किया। आर्यभट्ट ने शून्य को प्लेसहोल्डर संख्या के रूप में इस्तेमाल किया।
आर्यभट्ट के ग्रंथ 'आर्यभटीय' में संख्याओं को प्रदर्शित करने के लिए संख्याओं के विशिष्ट संकेत शामिल थे। आर्यभट्ट ने अपने ग्रंथ 'आर्यभटीय' (498 ई.) के गणितपाद 2 में एक से अरब तक की संख्याएं बताकर लिखा है 'स्थानात् स्थानं दशगुणं स्यात' मतलब प्रत्येक अगली संख्या पिछली संख्या से दस गुना है।
आर्यभट्ट ने ब्रह्मगुप्त से पहले शून्य का प्रयोग किया था ब्रह्मगुप्त ने 7वीं शताब्दी में शून्य के नियमों का वर्णन किया. ब्रह्मगुप्त ने शून्य के लिए एक प्रतीक विकसित किया जो कि संख्याओं के नीचे दिए गए एक डॉट के रूप में था।

निष्कर्ष:

अंत में निष्कर्ष के रूप में हम कह सकते हैं की महान विद्वान आर्यभट्ट के समान ज्ञानी महान् गणितज्ञ आज तक संसार में उत्पन्न नहीं हुआ। आर्यभट्ट ने समस्त संसार को जो गणित की दुर्लभ गणनाएं प्रदान की उन गणनाओं के माध्यम से ही आज संसार में किसी भी संख्या की गिनती करना आरंभ हो सका अन्यथा बिना शून्य के योगदान के किसी भी संख्या को आगे बढ़ा पाना असम्भव था।

Comments