Skip to main content

Featured

परमानंद जी महाराज ने बताया मन्त्र जाप कैसे करें

मन्त्र जाप- Parmanand Maharaj  हिंदू धर्म में मंत्र जाप का बहुत महत्व है। शास्त्रों के मुताबिक, मंत्र का जाप करने से पहले और बाद में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। साधकः- मन्त्र जाप कैसे करें? मन्त्र का अर्थ बतायें।   महाराजश्रीः - कोई भी मन्त्र हो लगातार उसे श्वास के साथ बोलें। मान लो नमः शिवाय। क्योंकि जो कोई मन्त्र लिया होता है, उस मन्त्र को बताने के लिए गुरु मना कर देते हैं। तो मान लो "नमः शिवाय"। कई बार मेरा श्वास लेते में नमः शिवाय, नमः शिवाय..... (अनन्तबार) हो गया। ऐसे ही श्वास निकालते में हो गया। और दूसरा होता है, दो भागों में, जैसे-राम-सीता, राधे-श्याम, सोऽहम्, जो दो भागों में बँटता है। आधा मन्त्र श्वास लेते में आधा मन्त्र श्वास निकालते में बोलते हैं। बोलते नहीं बल्कि केवल स्मरण करते हैं। जो जुबान या माला से करते हैं, वह जाप है, जो श्वास से करते हैं, वह अजपा है। केवल स्मरण, बोलना नहीं है। केवल शब्द का सुमिरन करना है। ऐसे ही लोग 'सोऽहम्' का अर्थ पूछते हैं। सोऽहम् का अर्थ समझना है। जब तक हम सोऽहम् का अजपा जाप करते हैं, तब तक यह योग साधना है। और जब स

वृन्दावन में प्रेमानंद जी महाराज की आध्यात्मिक यात्रा का अनावरण: भक्ति और ज्ञान

संपूर्ण वृंदावन कृष्ण की भूमि है। कृष्ण का जन्म स्थान है क्योंकि वृंदावन में मथुरा बसा हुवा है और मथुरा में वृंदावन। कृष्ण ने मथुरा की जेल में जन्म लिया और वृंदावन के हर कण में वास किया। कृष्ण के हृदय में राधा ने निवास किया और राधा के हृदय में कृष्ण ने सदा निवास किया। यही कारण है की इतने युगों के बीतने के बाद भी आज कृष्ण के प्रेम की गूंज संपूर्ण वृंदावन में सुनाई पड़ती है राधा के नाम से। 

आज जितने भक्त भगवान श्री कृष्ण को पूजते हैं उससे कहीं अधिक भक्त भगवती लाडली श्री राधे के अनुयाई है, जो हर पल राधे-राधे बोलते हैं। वृंदावन में हर किसी के मुख से आपको श्री राधे का नाम सुनाई पड़ जाएगा क्योंकि वह जानते हैं की यदि परम गति को प्राप्त करना है और कृष्ण की कृपा को प्राप्त करना है तो राधा का नाम जपना पड़ेगा। राधा की वो देवी है जिन्होंने कृष्ण के ह्रदय पटल पर सदैव राज किया है। 

वृन्दावन: प्रेमानंद जी महाराज का जीवन परिचय

पवित्र नगरी वृन्दावन में, शांत मंत्रों और फूलों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली खुशबू के बीच, एक आध्यात्मिक प्रकाश का उदय हुआ, जिसने अनगिनत भक्तों के दिलों को मंत्रमुग्ध कर दिया। यह प्रेमानंद जी महाराज की आध्यात्मिक यात्रा की अविश्वसनीय कहानी है, जो भक्ति और ज्ञान से प्रकाशित मार्ग है। श्री प्रेमानंद जी महाराज लाड़ली श्री राधा रानी के उपासक और परम भक्त है जिन्होंने अपना जीवन प्रेम और आध्यात्मिकता की शिक्षाओं के प्रसार के लिए समर्पित कर दिया। शास्त्रों के अपने गहन ज्ञान और परमात्मा के साथ गहराई से जुड़ने की अपनी क्षमता के साथ, उन्होंने कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया, उन्होंने आध्यात्मिक जागृति के मार्ग पर मार्गदर्शन किया। 

भगवान कृष्ण और भगवती श्री लाड़ली जी महाराज के भक्तों द्वारा पूजनीय तीर्थस्थल, वृन्दावन, ने प्रेमानंद जी महाराज की आध्यात्मिक यात्रा की पृष्ठभूमि के रूप में कार्य किया। यहीं पर उन्होंने खुद को ध्यान और चिंतन में डुबो दिया, अस्तित्व के रहस्यों को जानने और परमात्मा के साथ मिलन पाने की कोशिश की। अपनी शिक्षाओं और व्यक्तिगत उदाहरण के माध्यम से, उन्होंने दूसरों को ईश्वरीय इच्छा के प्रति समर्पण करने और बिना शर्त प्यार के सच्चे आनंद का अनुभव करने का महत्व सिखाया। 

आज हम इस महान संत के जीवन एवं उनकी शिक्षाओं के बारे में चर्चा करते हुवे आप सबके साथ उनकी ज्ञानवर्धक यात्रा को साझा करेंगे और उनके आध्यात्मिक ज्ञान से प्रेरित होकर उनके द्वारा प्रदान किए गए भक्ति और ज्ञान के मार्ग को आप सब के समक्ष प्रस्तुत करने का प्रयास करेंगे। 

वृन्दावन का आध्यात्मिक महत्व

उत्तरी भारत में यमुना नदी के तट पर बसे एक पवित्र शहर वृन्दावन में आपका स्वागत है। अपने मनमोहक मंदिरों, जीवंत त्योहारों और गहरी आध्यात्मिक आभा के साथ, वृन्दावन भक्तों और यात्रियों के लिए एक मनोरम स्थान है। यह लेख आपको वृन्दावन की रहस्यमय सुंदरता का पता लगाने और यहां पूजे जाने वाले दिव्य युगल राधा कृष्ण की भावपूर्ण तीर्थयात्रा पर जाने के लिए आमंत्रित करता है। जब आप संकरी गलियों में घूमते हैं, तो भक्ति और प्रेम की दुनिया में ले जाने के लिए तैयार रहें। 
आनंददायक मंत्रों, जीवंत रंगों और हवा में व्याप्त फूलों की मनमोहक सुगंध का अनुभव करें। अपने आप को इस पवित्र स्थान से जुड़ी समृद्ध पौराणिक कथाओं और किंवदंतियों में डुबो दें, जहां हर कदम एक दिव्य महत्व रखता है। मनमोहक रास लीला नृत्य के साक्षी बनें, जो राधा और कृष्ण के शाश्वत प्रेम का एक दिव्य उत्सव है। शुद्ध भक्ति के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर जैसे छिपे हुए रत्नों की खोज करें। वृन्दावन केवल एक गंतव्य नहीं है; यह एक मनमोहक यात्रा है जो आत्मा को पोषण देती है और परमात्मा के साथ घनिष्ठ संबंध को बढ़ावा देती है। तो, हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम इस आध्यात्मिक यात्रा पर निकल रहे हैं, जहां हर पल राधा कृष्ण के पारलौकिक प्रेम का अनुभव करने का अवसर है।

प्रेमानंद जी महाराज का प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

परम पूज्य श्री प्रेमानंद जी महाराज को आज कौन नहीं जानता। संपूर्ण वृंदावन को अपनी भक्ति के रस में डुबोकर श्री राधा रानी के नाम की गूंज को चारों दिशाओं में व्याप्त करने वाले परम संत श्री प्रेमानंद जी महाराज आज अपने अनुयायियों के हृदय पर राज करते हैं। उनके प्रारंभिक जीवन के बारे में जाने तो महाराज श्री का जन्म कानपुर में हुआ था। महाराज श्री के पिता का नाम शंभू पांडे और इनकी माता जी का नाम रमा देवी था। आप सभी को ज्ञात होना चाहिए कि महाराज श्री के बचपन का नाम अनिरुद्ध कुमार पांडे था। महाराज श्री ने एक भक्ति-भाव से परिपूर्ण परिवार में जन्म लिया था। इनके दादा जी, पिता जी, बड़े भाई सदैव ईश्वर की भक्ति में लगे रहते थे।  यही कारन था की महाराज श्री का आध्यात्म की तरफ रुझान स्वयं बनता चला गया।

अपने बाल्यकाल से ही महाराज सी भगवत गीता का पाठ किया करते थे और भगवान् शिव के परम उपसम भी थे। श्री प्रेमानन्द जी महाराज के दादा जी ने अपने परिवार में सर्वप्रथम संन्यास लेकर संत परंपरा की स्थापना की जिसका अनुसरण करते हुवे बालक अनिरुद्ध कुमार पांडेय ने 13 वर्ष की आयु में  ब्रह्मचर्य व्रत को धारण करते हुवे संन्यास को धारण किया। 

गृह त्याग करने के पश्चात अपने सन्यासी जीवन की शुरुआत परम पूज्य श्री प्रेमानंद जी महाराज ने काशी नगरी से की। काशी में महाराज श्री का निवास स्थान तुलसी घाट बना जहां पर महाराज श्री नेआध्यात्मिक खोज करने के उद्देश्य से भगवान शिव और माता गंगा की उपासना की। ध्यान में संलग्न रहते हुए महाराज श्री ने अनेक कष्टों को सहन किया। उन्होंने अपने ब्रह्मचर्य और संन्यासी जीवन के अनेकों नियम धारण कर रखे थे जिनमें से एक नियम यह था कि उनको दिन में केवल एक बार ही भोजन करना है। जिस दिन भिक्षा में उनको कोई भोजन दे देता था तो वे  लेते थे अन्यथा केवल गंगा माता को प्रणाम कर उनके जल का पान करते और संपूर्ण दिन यूं ही बिता  देते थे और भगवान शिव की उपासना में लीन हो जाते। महाराज श्री ने अपना संपूर्ण जीवन भगवान की भक्ति को समर्पित कर दिया था। प्रेमनद जी महाराज भगवान शिव को अपना आराध्य मानते हुवे उनकी भक्ति में संपूर्णता से अपने आप को न्योछावर कर चुके थे। 

प्रेमानन्द जी महाराज की वृन्दावन यात्रा 

Premanand Ji Maharaj Vrindavan Yatra

काशी के तुलसी घाट पर प्रेमानंद जी महाराज भगवान शिव की भक्ति में लीन अध्यात्म की खोज में लगे हुए थे। तभी अनायास ही एक दिव्य संत का आगमन हुआ जिन्होंने काशी में चल रहे चैतन्य लीला अर्थात जो भगवान श्री कृष्ण की रासलीला से जुड़ी हुई थी के बारे में महाराज श्री को बताया और इस उत्सव में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। काशी का यही वो उत्सव था जो उनके वृंदावन आगमन का कारण बन गया। 

महाराज श्री ने संपूर्ण रासलीला का दिव्य दर्शन करते हुवे सम्पूर्ण चैतन्य लीला के साक्षी बने और एक माह तक चलने वाले इस उत्सव को उन्होंने पूर्ण उत्साह के साथ अनुभव किया।  यही वो समय था की उत्सव समाप्त होते ही महाराज श्री के हृदय में वृंदावन जाने की बेचैनी होने लगी। रासलीला को दोबारा देखने के उद्देश्य से महाराज श्री वृंदावन की ओर मुड़ गए और वृन्दावन पहुंच कर उन्होंने अपने आप को श्री राधा वल्लभ सम्प्रदाय से जोड़ दिया। समय बीतने के साथ साथ महाराज श्री राधा रानी के परम भक्त बन गए और उनकी भक्ति का अनुसरण करते हुए उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन श्री लाड़ली जी महाराज अर्थात श्री राधा रानी के चर्फणो में उनकी सेवा में लगा दिया। 

प्रेमानन्द जी महाराज की शिक्षाएँ एवं दर्शन

परम पूज्य श्री प्रेमानंद जी महाराज श्री जी अर्थात लाड़ली जी की भक्ति का उपदेश देते है। उनकी शिक्षाओं में श्री जी की भक्ति के द्वारा कल्याण का मार्ग निहित होता है। महाराज श्री श्री लाड़ली जी महाराज अर्थात श्री राधा जी की सेवा अपने अंतर्मन से करते आ रहे और प्रत्येक भक्त को ये समझा रहे की समस्त चराचर जगत में जब तुम श्री राधा जी के दर्शन करोगे तो ये समस्त संसार तुम कृष्ण मई नज़र आएगा क्योकि राधा और कृष्ण अलग नहीं बल्कि एक ही स्वरुप है। 

प्रेमानंद जी महाराज का स्थानीय समुदाय पर प्रभाव

काशी के प्रसिद्ध संत श्री प्रेमानंद जी महाराज का जब वृंदावन में आगमन हुआ तो अपने आगमन के साथ उन्होंने स्वयं को श्री राधावल्लभ संप्रदाय से जोड़ दिया और श्री जी की भक्ति में अपना सर्वस्व निखावर कर दिया। आज जो भी भक्त या श्रद्धालु राधा-कृष्ण जी का नाम जपते हुए वृंदावन धाम जाते हैं, वे वहां के सुप्रसिद्ध संत श्री प्रेमानंद जी महाराज के दर्शन किए बिना वापस नहीं लौटते। जो भी श्रद्धालु महाराज श्री के दर्शन करना चाहते हैं वे वृंदावन के रमण रेती मार्ग पर जो महाराज श्री का आश्रम है जिसका नाम राधा निकुंज है वहां पर उनके दर्शनों के लिए आवश्यक जाते हैं। महाराज श्री के दर्शन कर श्रद्धालु अपने मन की जिज्ञासाओं को शांत करते हैं और ऐसे दिव्य महानुभूति के पावन दर्शन कर दिव्य अनुभव के साक्षी बनते है। 

प्रेमानंद जी महाराज की भक्ति रस से सनी वाणी को सुनकर ये विश्वास हो जाता है की स्वयं भक्ति देवी ही महाराज श्री के रूप में हम सबके सामने प्रत्यक्ष हो रही है। 

प्रेमानंद जी महाराज के अनुयायियों के व्यक्तिगत अनुभव और उपाख्यान

भारतवर्ष के सुप्रसिद्ध संत श्री प्रेमानंद जी महाराज वृंदावन वाले आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने राधा नाम रूपी मंत्र को समस्त विश्व में फैलाया और खूब प्रचार प्रसार किया। जो भी श्रद्धालु आज तक उनके दर्शनों को गए उन सभी ने उनके दर्शन कर दिव्यता का अनुभव किया। आज महाराज श्री की ख्याति इतनी बढ़ चुकी है देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों भी महाराज जी के दर्शनों को वृन्दावन धाम को आती है।  यहां तक की कोर्ट के जज भी महाराज श्री से मार्दर्शन प्राप्त करते है। फिर चाहे कोई क्रिकेटर हो, सेलिब्रिटी हो या कोई अन्य संत ही क्यों न हो सभी महाराज श्री के दर्शन कर अपने जीवन को सफल बना रहे है। 

वृन्दावन में प्रेमानन्द जी महाराज की साधना एवं अनुष्ठान

वृन्दावन का राधा निकुंज आश्रम जो रमण रेती मार्ग पर स्थित है, पूज्य श्री प्रेमानंद जी महाराज की साधना और उनके प्रत्येक अनुष्ठान का प्रमुख केंद्र है।  इसी आश्रम से महाराज श्री आज समस्त मानव जाती को श्री जी (राधा रानी) की भक्ति का रसपान कराते आ रहे है। 

इसी आश्रम में महाराज श्री अपने श्रद्धालुओं को प्रवचन देते और उनके प्रश्नो का उत्तर भी देते है। आप सभी को जानकार आश्चर्य होगा की महाराज श्री का स्वास्थ्य काफी लम्बे समय से ख़राब चल रहा है।  लगभग पिछले 19 सालो से उनकी दोनों किडनिया ख़राब हो चुकी है।  रोज़ डायलसिस भी होता है पर उनके बिगड़े स्वस्थ ने आज तक श्री जी के प्रति उनके प्रेम और भक्ति को कभी कम नहीं होने दिया।  

जिस व्यक्ति की एक किडनी भी ख़राब होती है तो उसका जीवन असमंजस में पड़ा रहता है फिर महाराज श्री की तो दोनों किडनिया ख़राब होते हुवे भी वो श्री राधा रानी के दिव्य नाम के प्रचार और प्रसार करते रहते है।  इसी कारण उनपर श्री जी की विशेष कृपा है जो उनको आतंरिक शक्ति प्रदान करती रहती है और भगवत प्राप्ति के मार्ग में उनकी सहायक बनती है। 

वृन्दावन में प्रेमानन्द जी महाराज की विरासत

श्री प्रेमानंद जी महाराज की विरासत की बात करें तो श्री राधा नाम रूपी मन्त्र ही उनकी विरासत है। श्री राधा नाम ही उनका मार्ग है और श्री राधा की भक्ति और प्रेम  अपना सर्वस्य समर्पण कर देना ही उनके उपदेश है। श्री राधा को ही अपनी विरासत मानते हुए उन्होंने अपने जीवन को मानवता के नाम कर दिया और आज भी निरंतर बिना रुके इतने अस्वस्थ होने के पश्चात भी श्री जी अर्थात श्री राधा रानी के नाम की दिव्य गंगा को बहाते आ रहे हैं। 

निष्कर्ष: वृन्दावन में प्रेमानन्द जी महाराज की आध्यात्मिक यात्रा पर विचार

वृंदावन के प्रसिद्ध संत श्री प्रेमानंद जी महाराज की आध्यात्मिक यात्रा कानपुर से शुरू होकर काशी पहुंची और काशी से उनकी यात्रा वृंदावन पहुंची। उनकी आध्यात्मिक यात्रा से हमें यह संदेश मिलता है जब हम आध्यात्मिक मार्ग पर अपना एक कदम बढ़ाते हैं तो भगवान हमारी तरफ दो कदम बढ़ाते हैं और हमें हर हाल में थामे रखते हैं। हम कितने भी कष्ट क्यों ना सेह रहे हो पर हमारे ईश्वर सदैव हमारे साथ रहते हैं। आज प्रेमानंद जी का स्वास्थ्य ठीक नहीं  रहता हैं परंतु उनकी भक्ति में लेश मात्रा भी कमी नहीं आई। उनकी भक्ति का यह स्वरूप हमें उपदेश देता है कि जीवन के कष्ट तो आते-जाते रहेंगे परन्तु ईश्वर के प्रति जो भक्ति है, राधा जी के प्रति जो समर्पण और विश्वास है , उसमे कभी कमी नहीं आनी चाहिए क्युकी सच्ची भक्ति कभी कष्टों को देखकर नहीं डिगमिगाती।

Comments