Skip to main content

Featured

Kamda Ekadashi Chaitra Shukla Paksha | कामदा एकादशी चैत्र शुक्ल पक्ष

एकादशी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण तिथि है। यह महीने में दो बार आती है, एक बार शुक्ल पक्ष में और एक बार कृष्ण पक्ष में।   एकादशी का अर्थ है "ग्यारहवीं"। यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है। Kamda Ekadashi Chaitra Shukla Paksha एकादशी दो प्रकार की होती हैं:  * शुक्ल पक्ष की एकादशी : यह पूर्णिमा के बाद आने वाली एकादशी है।  * कृष्ण पक्ष की एकादशी : यह अमावस्या के बाद आने वाली एकादशी है। एकादशी का महत्व एकादशी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। एकादशी का व्रत रखने से पापों का नाश होता है और मन शुद्ध होता है। एकादशी व्रत की विधि एकादशी व्रत का विधि इस प्रकार है:  * व्रत से एक दिन पहले स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें।  * सूर्योदय से पहले भगवान विष्णु की पूजा करें।  * व्रत के दिन केवल फल, सब्जियां और दूध का सेवन करें।  * शाम को फिर से भगवान विष्णु की पूजा करें।  * अगले दिन सूर्योदय के बाद पारण करें। एकादशी के लाभ एकादशी व्रत रखने के अनेक लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:  * पापों का नाश  * मन की शुद्

योग में सहजता और सरलता - स्वामी परमानन्द गिरी जी महाराज

प्राय देखा गया है की बहुत से साधक योग साधना के द्वारा अपनी कुण्डलिनी शक्ति को जागृत करने का प्रयास करते है पर कुछ त्रुटियों के कारण सफल नहीं हो पाते। स्वामी परमानन्द जी महाराज द्वारा बताये गए योग के सिद्ध्हांतो में से कुछ विशेष सिद्धांत यहाँ बताये गए है जिनका साधक को ज्ञान होना चाहिए। योग साधना करते हुए साधक को चाहिए कि वह अपने शरीर को सहज स्थिति में रहने दे अर्थात शरीर को जैसी स्थिति अच्छी लगती है ,शरीर स्वाभाविक जैसे अच्छा अनुभव करता है साधक को उसी आसान में बैठना चाहिए लेकिन सहजता का अर्थ यह नहीं की योग करते समय आप निंद्रा की अवस्था में हो जाएं। आपको सतत स्मरण रहे ,आप क्षण प्रतिक्षण जागृत रहे अर्थात आप पूर्ण जागृत अवस्था में रहे।  
योग में सहजता और सरलता - स्वामी परमानन्द गिरी जी महाराज
इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जब कुंडलिनी शक्ति जागृत होती है तो शरीर में विभिन्न प्रकार की क्रियाएं होने लगती हैं। भीतर जो होता है उसे सहजता से होने दे। उसमें आपकी समझ व संकोच बाधक नहीं होनी चाहिए। साधक सरल हृदय होना चाहिए। जिनका हृदय सरल होता है वह गुरु के पास बैठभर जाते हैं तो उनकी कुंडलिनी जागरण हो जाती है। ऐसा साधकअपने गुरु के उपदेश को ग्रहण करने में सक्षम होता है और अपनी कुंडलिनी शक्ति को जागृत कर अपनी आत्मा को परमात्मा के साथ मिलकर एकरूप होने की छमता प्राप्त कर लेता है। जो साधक योग में सहजता और सरलता रखता है उस साधक के लिए योग एक पके हुवे आम के तुल्य हो जाता है। 

Comments